Vidyut Jamwal full history

                 Vidyut Jamwal full history



Vidyut Jamwal full history
vidyut jamwal


आइये जानते है इस राजपूत सुपरस्टार के जीवन से जुडी हुई बाते।

Vidyut jamwal history-

विद्युत् जामवाल एक अभिनेता है , उनकी गिनती top actors में की जाती है। विद्युत् जामवाल का जन्म 10 दिसम्बर सन 1980 को जम्मू ,और जम्मू और कश्मीर भारत में हुआ था। विद्युत् जामवाल के पिता भारतीय सेना में कार्य कर रहे थे। उनकी माता जी का नाम विमला जामवाल है। विद्युत् जामवाल अपने माता पिता के तीन सान्तानो में से एक है। जामवाल पहाड़ी राजपूतो में आते है जो डोगरा राजपूतो की एक शाखा है।


Vidyut Jamwal full history
vidyut jamwal with friend


उनके पिता की सेना में कार्यरत होने और उनके पिता की पोस्टिंग अलग अलग जगह होने के कारण वह अलग अलग जगह रहे। और अनेक शहरो में गए और वहाँ रहे। Vidyut jamwal  ने अपनी आरभिक शिक्षा केरल के पलक्कड़ के आश्रम में रह कर हासिल की। 

उनके पिता की पोस्टिंग हिमाचल प्रदेश हो गई ,इसके बाद उन्होंने अपनी पढाई आर्मी पब्लिक स्कूल डगशाई ,हिमाचल प्रदेश में करी। इसके बाद विद्युत जामवाल ने मार्टिकल आर्ट में स्नातक पूरा किया। 

पलक्कड़ के आश्रम में कलरीपायट्टु 

 उनके पिता की पोस्टिंग ,केरल होने के दौरान केरल के पलक्कड़ के आश्रम में कलरीपायट्टु में प्रशिक्षण हासिल किया ,उस समय विद्युत् की उम्र सिर्फ तीन साल थी ,यह प्रशिक्षण उनकी माँ विमला जामवाल द्वारा चलाया जाता था। यही से विद्युत जामवाल ने युद्ध कलाओ की शिक्षा प्राप्त की ,विद्युत जम्वाल ने कई युद्ध प्रशिक्षण प्राप्त किये जिनके लिए वे अनेक देश गए।


Vidyut Jamwal full history


विद्युत जामवाल का कहना है की कलरीपायट्टु मार्सल आर्ट एक ऐसी कला है जो सभी मार्सल आर्ट कलाओ का आधार है। मार्शल  आर्ट की डिग्री प्राप्त करने के बाद विद्युत् ने 25 देशो की यात्रा की और वहाँ जाकर लाइव एक्शन सीन शो का प्रदर्शन किया और अपनी कलाओ और कौशल दिखाया। 

जब वे 7 साल के थे तभी से विद्युत् जामवाल ने मार्शल आर्ट सीखना प्रांरभ कर दिया था।

Vidyut Jamwal full history


अब वर्तमान में उनकी उम्र 40 साल है 

विद्युत् जामवाल का फ़िल्मी करियर  -

विद्युत् जामवाल ने साल  2000 में एक प्रतियोगिता में भाग लिया जो एक मॉडलिंग मैगजीन के रूप में काम करती है। विद्युत जामवाल 1996 से मॉडल के रूप में दिल्ली में काम किया करते थे , वे अभिनय की दुनिया में जाना चाहते थे ,  इसी बीच उन्हें एक तेलगु मूवी में काम करने का मौका मिला ,तेलगु मूवी शक्ति उनकी पहली मूवी थी जिसमे उन्होंने काम किया ,विद्युत जामवाल अब कई तेलगु मूवी कर चुके है। फिर उन्होंने bollywood में अपना करियर स्टार्ट किया। 


Vidyut Jamwal full history


दुनिया के टॉप 10 सबसे शक्तिशाली लोग -

बॉलीवुड में उन्हें उतना सम्मान नहीं मिला जितने के वे  हक़दार थे। विद्युत् जामवाल ने इंटरनेशनल लेवल पर कई बार भारत देश को रेप्रेजेंट किया है ,अभी हाल ही में उन्हें दुनिया के टॉप 10 सबसे शक्तिशाली लोगो में उन्होंने अपनी जगह बनाई है ,जिनसे दुनिया में कोई भी टक्कर नहीं ले सकता है। फिर भी उन्हें बॉलीवुड से कोई सम्मान नहीं मिला ,और बॉलीवुड के किसी अभिनेता ने उन्हें एक शब्द भी नहीं कहा। 

Vidyut Jamwal full history


विद्युत जामवाल ने किसी के समर्थन के बिना ही बड़े से बड़े काम कर के दिखाए है। जो हमे यह दिखाता है की क्षत्रिय किसी का मोहताज नहीं है वह स्वयं में आत्मनिर्भर है हर कार्य में। 


Vidyut Jamwal full history


विद्युत जामवाल ने एक असली क्षत्रिय की तरह भूमिका निभाई है इस वर्तमान में , विद्युत जामवाल ने कई फिल्मे की है जैसे ,स्टैनली का डिब्बा , फाॅर्स ,कमांडो ,कमाण्डो 2 और 3 ,बुलेट राजा ,बादशाहो ,जंगली ,खुदा हाफिज इस फिल्मो में अपने अभिनय को  दिखाया है , जिससे भारत और विदेशो की जनता ने खूब सराहा है। अकसर ही विद्युत् जामवाल अपने सोशल मीडिया अकाउंट से अपने मार्शल आर्ट के वीडियोस डालते रहते है जिससे लोगो को मोटिवेशन मिलता रहता है। 

Vidyut Jamwal full history


विद्युत जामवाल अपना आइकॉन अक्षय कुमार को मानते है , उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा है की उनकी फिल्म जब तक 100 करोड़ नहीं कमा लेती है तब तक वे अक्षय कुमार से नहीं मिलेंगे। 



Vidyut Jamwal full history Vidyut Jamwal full history Reviewed by Arnab Kumar Das on August 30, 2020 Rating: 5

5 comments:

Powered by Blogger.