महाराजा गजसिंह जी, मारवाड़ ( जोधपुर )

महाराजा गजसिंह जी ,मारवाड़ ( जोधपुर )


महाराजा साहेब गजसिंहजी , मारवाड़ ( जोधपुर ) 👌 प्रधानमंत्री कोविड रिलीफ फंड में 1 करोड 1 लाख रुपए की दी सहायता, निजी सहायक जगतसिंह राठौड़ ने दी जानकारी !!!


                                         

महाराजा गज सिंह जी मारवाड़ {जोधपुर} महाराजा 

जन्म :- 13 जनवरी सन 1948 {आयु 72 } 

पिता :- जोधपुर के महाराजा हनुमंत सिंह जी प्रथम 

माता :- ध्रांगध्रा की राजकुमारी कृष्णा कुमारी जी 

पत्नी :- हेमलता राजे {पुंछ के राजा की बेटी }

पुत्र एवं पुत्री :- पुत्री शिवरंजनी राजे ,और पुत्र शिवराज सिंह 

ठिकाना :- उम्मेद भवन पैलेस { जोधपुर} इस पैलेस के एक हिस्से में जोधपुर राजपरिवार निवास करता है। 



महाराजा गज सिंह जी मारवाड़ जी का पूरा नाम :-


महामहिम राजराजेश्वर सरमद-ए-राजा-ए-हिन्द महाराधिराज श्री गज सिंह जी द्वितीय साहिब बहादुर , मारवाड़ के महाराजा 

महाराजा गज सिंह जी एक भारतीय राजतिनिज्ञ हैं। जिन्होंने भारतीय संसद और भारत के उच्चायुक्त के रूप में कार्य किया है। महाराजा  गज सिंह जी 1952 में जोधपुर के महाराजा थे , 1952  में इनके पिता महाराजा हनुमंत सिंह जी की विमान दुर्घटना में मृत्यु के पश्चात इनकी माँ राजमाता कृष्णा कुमारी ने इनका पालन पोषण किया। कुछ ही समय के पश्चात इनका राजतिलक कर दिया गया। 

आठ साल की उम्र में इन्हे पढ़ने के लिए इंग्लैंड भेजा गया , जहाँ  उन्होंने दर्शनशास्त्र ,राजनीती ,और अर्थशास्त्र की डिर्ग्रियाँ प्राप्त की। 1970 में गज सिंह जी ने जोधपुर के महाराजा के रूप में अपने कर्तव्यों का निर्वाहन किया। और जोधपुर के महाराजा कहलाये। उन्होने कश्मीर राज्य के एक सामंती राज्य पुंछ के राजा की बेटी हेमलता राजे से विवाह किया। 

वर्तमान में उनके एक पुत्र और एक पुत्री है ,पुत्री शिवरंजनी राजे और पुत्र शिवराज सिंह  है। 

1971 में संविधान मे संशोधन किया गया। संशोधन के पश्चात भारत में रियासतों का विलय हो गया। उन्होने भारतीय संसद और उच्चायुक्त के रूप में अशीन रहे। 





20 जुलाई 1992 में उन्होंने राजमाता कृष्णा कुमारी के नाम से एक सह आवासीय बालिका विद्यालय की स्थापना की। यह विद्यालय नर्सरी से लेकर बारहवीं  कक्षाओं के साथ सीबीएससी से सम्बद्ध इंग्लिश माध्यम का विद्यालय है। यह विद्यालय भारत के सर्बश्रेष्ठ विद्यायलो में नामित किया गया। महाराजा गज सिंह जी ने अपनी प्रजा के लिए समय समय पर कई कार्य किये जिनसे वे अपनी प्रजा की भलाई देख सके। मारवाड़ राजपूताने का सबसे सशक्त राज्य था।  जोधपुर की शान मेहरानगढ़ का किला ,जिसे राठौर शासको ने निर्मित करवाया था ,यह किला सुंदरता की दृस्टि से बड़ा ही रमणीय है ,जोधपुर में कई किले ,मंदिर ,झीले , आदि ऐसे कई स्थान है जो लोगो को पसंद आते है। पर्यटक दृस्टि से जोधपुर अति रमणीय जगह है। उम्मेद भवन जोधपुर राजपरिवार का निवास स्थान है ,इस भवन का निर्माण महाराजा उम्मेद सिंह जी ने करवाया था। यह पैलेस बहुत ही सुन्दर है ,रात्रि के समय इसका नजारा बहुत ही सुन्दर नजर आता है ,महाराजा गज सिंह जी वर्तमान में चल रही कोरोना महामारी से राहत के लिए 1 करोड़ 1lakh की सहयोग राशि प्रदान की है। और कई राजघरानो ने भी इस महामारी को ख़त्म करने के लिए सहयोग राशि प्रदान की।


2002 में महाराजा गज सिंह जी ने अपने पाणिग्रहण की स्वर्ण जयंती मनाई। 



जय भवानी जय राजपूताना।

राजा रामचंद्र की जय। 

महाराजा गजसिंह जी, मारवाड़ ( जोधपुर ) महाराजा गजसिंह जी, मारवाड़ ( जोधपुर ) Reviewed by Arnab Kumar Das on April 12, 2020 Rating: 5

7 comments:

Powered by Blogger.